Sunday , July 5 2020
Home / Latest News / Health news / ग्रीन टी (चाय) पीने के फायदे Benefits of Green Tea

ग्रीन टी (चाय) पीने के फायदे Benefits of Green Tea

चूँकि Green Tea या ग्रीन टी या हरित  चाय पीने से कई तरह से स्वास्थ्य को फायदा पहुँचता है. इसलिए पूरी दुनिया में इसके प्रयोग करनेवाले लोगों की संख्या बढ़ रही है और आज यह दुनिया भर में एक बहुत लोकप्रिय पेय बन गया है. आइए, हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर Green Tea के क्या क्या फायदे हैं:

1. ग्रीन टी और हृदय रोग:

Green Tea कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोग और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है. यहां तक कि दिल का दौरा पड़ने के बाद यह कोशिका की मृत्यु को रोकता है और हृदय कोशिकाओं के पुनः बनने की गति को बढाता है.

2. ग्रीन टी और जरा निषेध (anti aging ) :

Green Tea में polyphenols के रूप में एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो free radicals के खिलाफ लड़ता है. अर्थात यह aging के खिलाफ लड़ता है और दीर्घायु को बढ़ावा देता है.

3. ग्रीन टी और कैंसर:

Green Tea कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है. Green Tea में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट Vitamin C से 100 गुना और Vitamin E से 24 गुना अधिक प्रभावी होता है. यह कैंसर से शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करने  में मदद करता है.

4. ग्रीन टी और वजन घटाना (weight loss):

Green Tea वजन घटाने में  मदद करता है. यह वसा को जलाता है और स्वाभाविक रूप से Metabolism (उपापचय) दर को बढ़ा देता है. यह सिर्फ एक दिन में 70 कैलोरी को जला देता है. यह एक वर्ष में लगभग 3-4 किलोग्राम के करीब वजन घटने के बराबर हो जाता है.

5. ग्रीन चाय और त्वचा:

Green Tea में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट free radicals से skin की रक्षा करता है. ये free radicals त्वचा में wrinkling और skin aging जैसे समस्या को जन्म देते हैं. Green Tea त्वचा कैंसर के खिलाफ लड़ाई में भी मदद करता है.

6. ग्रीन टी और गठिया:

Green tea संधिशोथ ( arthritis) के जोखिम को रोकने और कम करने में मदद करता है. यह cartilage (उपास्थि) को नष्ट कर देनेवाले एंजाइम को अवरुद्ध करके उपास्थि की रक्षा करता है.

7. ग्रीन टी और हड्डियां:

Green tea में उच्च फ्लोराइड नामक केमिकल पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है. यदि आप रोज Green tea पीते हैं तो यह आपके Bone density (अस्थि घनत्व) को बनाए रखने में मदद करता है.

8. ग्रीन टी और कोलेस्ट्रॉल:

Green tea कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के अनुपात में सुधार लाता है.

9. ग्रीन टी और मोटापा:

Green tea वसा कोशिकाओं में ग्लूकोज की आवाजाही को रोक मोटापे से बचाता है. यदि आप स्वस्थ आहार लेते हैं, नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और Green tea पीते हैं, तो आप मोटापे से कभी भी ग्रस्त नहीं होगें.

10. ग्रीन टी और मधुमेह:

Green Tea जाहिर तौर पर खाने के बाद रक्त में शर्करा की वृद्धि को धीमा कर ग्लूकोज के स्तर को नियमित करता है. साथ ही यह metabolism rate को संतुलित करता है.

11. ग्रीन टी और अल्जाइमर:

Green Tea स्मृति को बढ़ावा देने में मदद करता है. अल्जाइमर लाइलाज है और ग्रीन टी मस्तिष्क में acetylcholine की प्रक्रिया को कम कर इसके खतरे को घटाता है. चूहों पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि हरी चाय क्षतिग्रस्त मस्तिष्क कोशिकाओं मरने से न सिर्फ बचाता है बल्कि क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को restore भी करता है.

12. ग्रीन टी और पार्किंसंस:

Green Tea में मौजूद Antioxidants मस्तिष्क में कोशिका क्षति को रोकने में मदद करता है अन्यथा यह पार्किंसंस का कारण बन सकता है. हरी चाय पीने वाले लोगों में पार्किंसंस की संभावना कम रहती है.

13. ग्रीन टी और यकृत रोग:

Green Tea जिगर की विफलता (liver failure) के साथ लोगों में प्रत्यारोपण की विफलता को रोकने में मदद करता है. हरी चाय fatty livers में हानिकारक मुक्त कण (free radicals ) को नष्ट कर देता है.

14. ग्रीन टी और उच्च रक्तचाप:

Green tea उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है. हरी चाय पीने से एंजियोटेनसिन को repress ( दमन) कर रक्तचाप को कम रखने में मदद मिलता है.

15. ग्रीन टी और भोजन की विषाक्तता:

Green tea में Catechin पाया जाता है जो भोजन को विषाक्त बनानेवाले बैक्टीरिया को मार देता है और हमें Food poisoning से बचाता है.

16. ग्रीन चाय और रक्त शर्करा:

उम्र के साथ रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ती जाती है. लेकिन हरी चाय में polyphenols और polysaccharides रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं.

17. ग्रीन टी और प्रतिरोधक क्षमता:

Green tea में पाया जानेवाला Polyphenols और flavonoids संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में हमारी मदद करते हैं. स्वास्थ्य प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं.

18. ग्रीन टी और कोल्ड और फ्लू:

Green tea सर्दी या फ्लू होने से रोकता है. इसमें  पाया जानेवाला विटामिन सी फ्लू और सर्दी के इलाज में मदद करता है.

19. ग्रीन टी और अस्थमा:

Green tea में पाया जानेवाला Theophyline मांसपेशियों को आराम पहुंचता है जो ब्रोन्कियल ट्यूबों को support करता है और अस्थमा की गंभीरता को कम करता है.

20. ग्रीन टी और कान में संक्रमण:

Green tea कान में संक्रमण की समस्या में मदद करता है. प्राकृतिक रूप से कान की सफाई के लिए एक cotton बाल को हरी चाय में डुबाकर संक्रमित कान को साफ किया जाता है.

21 . ग्रीन टी और दांतों की सड़न:

Green tea कई दंत रोगों को फैलानेवाले बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट कर देता है. यह मुंह में बदबू पैदा करने वाले जीवाणुओं के विकास को धीमा कर देती है.

22 . ग्रीन टी और तनाव:

Green tea में पाया जानेवाला एक अमीनो एसिड ( Theanine) तनाव और चिंता दूर करने में मदद कर सकते हैं.

23. ग्रीन टी और एलर्जी:

Green tea में पाया EGCG एलर्जी से राहत दिलाता है. यदि आपको एलर्जी है, तो आपको Green tea पीने पर विचार करना चाहिए.

24 . ग्रीन टी और एचआईवी:

जापान में वैज्ञानिकों ने दावा  किया है कि Green tea में पाया जानेवाला EGCG (epigallocatechin gallate) एचआईवी को स्वस्थ प्रतिरक्षा कोशिकाओं से जुड़ने से रोक सकता है. अर्थात green tea  एचआईवी वायरस को फैलने से रोकने में मदद कर सकता है.

 

About Pharmaceutical Guidanace

Mr. Shiv Kumar is the Author and founder of pharmaceutical guidance, he is a pharmaceutical Professional from India having more than 14 years of rich experience in pharmaceutical field. During his career, he work in quality assurance department with multinational company’s i.e Zydus Cadila Ltd, Unichem Laboratories Ltd, Indoco remedies Ltd, Panacea Biotec Ltd, Nectar life Science Ltd. During his experience, he face may regulatory Audit i.e. USFDA, MHRA, ANVISA, MCC, TGA, EU –GMP, WHO –Geneva, ISO 9001-2008 and many ROW Regularities Audit i.e.Uganda,Kenya, Tanzania, Zimbabwe. He is currently leading a regulatory pharmaceutical company as a head Quality. You can join him by Email, Facebook, Google+, Twitter and YouTube

Check Also

सर्दियों में डे एंड नाईट केयर (Day And Night Care In Winter)

मौसम का प्रभाव सबसे पहले त्वचा और बालों पर पड़ता है | जैसे-जैसे मौसम का …